Sunday, February 22, 2009

पत्रकारिता के गुर सीखना चाहते हो, बीबीसी हिन्दी की पत्रकारिता पाठशाला में जाओ


आज वेबसाइट पर न्यूज़ को खंगालते हुए मेरी नज़र बीबीसी हिन्दी वेबसाइट के पत्रकारिता पाठशाला पर चली गई ।इस पाठशाला के लेसन और विडियो को देख कर मै दंग रह गया ॥अभी तक पुरे लेसन नही देखे पाया हु लेकिन कुछ लेसन देखने के बाद मुझे अपनी औकात का पता चला गया . मै अपनी औकात को जानता हु , लेकिन कुछ पत्रकार अंधकार मे जीने के आदी होते है ....उनको भी बता दू , चुपके से जाकर पढ़ लेना फायदा होगा ...रेडियो मे कैसे लिखे, इस विषय पर बीबीसी के सीनियर पत्रकार एलन लिटिल का लेसन देखा ..उन्होंने जिस तरह से चीजों को बताया उसे देख मुझे वो सब पता चला जो कूपमंडूक बन कर मै अभी तक नही जान पाया था . वही एक चीज़ को जान कर मै विस्मित रह गया ..लेसन में बताया गया की हमारे देश की मीडिया अपराध करनेवाले लोगो के लिए आरोपी शब्द का इस्तेमाल करती है . जबकि हिन्दी भाषा के अनुसार आरोपी वह है, जो अपराध करनेवाले पर आरोप लगा रहा है ..यानि अब तक हम आरोपी शब्द का उल्टा इस्तेमाल कर रहे थे .सही तो है ..जो आरोप लगा रहा हो .आरोपी तो वह ब्यक्ति हुआ ऐसे मे अपराध करनेवाले के लिए आरोपी शब्द का कैसे इस्तेमाल कर सकते है . उम्मीद करता हु की हमारे देश के नामचीन पत्रकार इस पर गौर कर, अपराध करनेवाले के लिए अब तक इस्तेमाल किय जा रहे आरोपी शब्द के लिए कोई और शब्द सुझायेंगे . मुझे लगता है की हम अपराध करनेवाले के लिए अभियुक्त शब्द का इस्तेमाल कर सकते है . लेकिन भइया मेरे सोचने से क्या, इस पर तो चैनल के रहनुमाओ को सोचना है

लतिकेश

मुंबई

1 comment:

Prabuddha said...

सीधा सा शब्द है- आरोपित...कुछ अख़बार इस्तेमाल करते रहे हैं।